शुक्रवार, 31 अगस्त 2018

लोकतंत्र में असहमति पर दो टूक

प्रिये मित्रो, आज फिर लोकतंत्र मेंअसहमति के महत्व पर चर्चा शुरू हुई हैं। मैँ सुप्रीमकोर्ट और विधि आयोग के इस सुझाव से सहमत हूँ कि लोकतंत्र में वैचारिक भिन्नता, सरकार की आलोचना तथा देश/समाज के हालात पर बेबाक बोलना, विचार को किसी भी माध्यम से व्यक्त करना/प्रेषित करना अथवा ऐसे साहित्य को साथ रखना या वितरित करना अपराध या देशद्रोह की श्रेणी में नही आता। यह लोकतंत्र का सेफ्टी वाल्व है। इससे इतर ऐसी किसी हरकत को जो सम्प्रभु राष्ट्र सत्ता को चुंनौति दे, मौजूद कानून-व्यवस्था को तार-तार करने का प्रयास करे या योजना बनाये, हथियार बंद होने की अपील करे और उनका संचय करे को किसी कीमत पर स्वीकार नही किया जा सकता।
कुछ नक्सलियों की हालिया गिरफ्तारी से यह विषय आज एकबार फिर देश के बुद्धिजीवियों को उद्वेलित कर रहा है। मैं इस संबंध में एक बेहतरीन चित्र को शेयर कर रहा हूँ। यह चित्र आज के हिंसाग्रस्त दुनिया का चित्र है। जिसमे आदमी के दिमाग में भरी अहंकार ,घृणा ,द्वेष और अशांति की आग तथा काले धुएं का बवंडर भयावह विनाश का संकेत दे रहा है। किसी विचार या कार्य से असहमति को यदि कोई व्यक्ति या समूह या संगठन अराजकता/हिंसा अथवा देश के सामाजिक ताने-बाने को क्षत-विक्षत करते हुवे व्यक्त करता है तो वह अस्वीकार्य है।

( Embrace Burns
This is the first piece of art to be engulfed in flames here at Burning Man.  They set
it off just after sunrise...  it was so amazing to watch.  I usually don't post two photos in a row of the same subject matter, but I think these two together show the ephemeral nature and the full alpha to omega of what happens here every year.)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें